Solar Eclipse on Diwali in India 2022

Solar Eclipse on Diwali in India 2022: इस दिवाली लगने जा रहा है साल का अंतिम सूर्यग्रहण, जानिए कब कर सकते है गोवर्धन पूजा


Solar Eclipse on Diwali in India 2022

Solar Eclipse on Diwali in India 2022: साल 2022 की दिवाली में भगवान सूर्य को ग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण साल का अंतिम सूर्यग्रहण माना जा रहा है. दिवाली की रात से ही सूर्यग्रहण के कारण सूतक लग जायेगा. हालांकि दिवाली का त्यौहार 24 अक्टूबर को मनाया जायेगा और अगले ही दिन 25 अक्टूबर को ही सूर्यग्रहण लग रहा है. ज्योतिष विद्वानों के अनुसार दिवाली के अलगे दिन गोवर्धन पूजा नहीं की जा सकती है.

Timing for Solar Eclipse?

क्या रहेगा सूर्यग्रहण का समय?

जब पृथ्वी, सूर्य और चन्द्रमा तीनों ही एक ही रेखा में आ जाते है, तो ऐसे में सूर्यग्रहण लग जाता है. इस साल दिवाली जैसे बड़े त्यौहर पर ग्रहण लगने के कारण पूजा आदि के समय में भी परिवर्तन होगा. यह सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर 2 बजकर 29 मिनट पर लग रहा है, जो शाम को 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर की तरफ ख़त्म होगा. भारत में करीब 4 घंटे का सूर्यग्रहण लगा रहेगा, लेकिन आपको बता दे कि इसका सूतक काल सूर्यग्रहण से 12 घंटे पहले ही लग लग जायेगा. इस समय काल कोई भी शुभ कार्य नहीं किये जा सकते. देश के इन हिस्सों में दिखेगा सूर्यग्रहण: दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड. जम्मू, श्रीनगर, लेह और लद्दाख.

When to do Govardhan Pooja?

फिर कब की जाये गोवर्धन पूजा?

सूर्यग्रहण के कारण इस कोई भी शुभ कार्य संभव नहीं है. ज्योतिष विद्वानों के अनुसार दिवाली का त्यौहार 24 अक्टूबर को मनाया जायेगा और उसके अगले दिन सूर्यग्रहण का समयकाल रहेगा. इस वजह से दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा नहीं की जा सकेगी. ऐसे में गोवर्धन पूजा इसके अगले दिन 26 अक्टूबर को जा सकेगी और इसी के अगले दिन 27 अक्टूबर को भाई-दूज मनाई जाएगी.

Also read this

ग्रहण की स्थिति में करे भगवान् से प्रार्थना

सूर्यग्रहण के दौरान आप मंदिर में जाकर भगवान् सूर्य के लिए प्रार्थना कर सकते है. ऐसा करने से ग्रहण की वजह से आपकी राशि में पड़ने वाले प्रभाव कम होंगे. अपने परिवार के साथ घर में भी कर सकते है छोटी सी पूजा.

ग्रहण पर गरीबों को करे दान

दिवाली के त्यौहार पर ग्रहण जैसी स्थिति में आप गरीबों को दान कर सकते है. इसके अलावा आपके घर के आस-पास कुत्ता, बिल्ली या गाय को खाना खिला सकते है, ऐसा करने से बहुत ही पुण्य मिलता है. चबूतरों पर जाकर आप कबूतरों और चिड़िया के चुगने के लिए अनाज भी डाल सकते है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. THE SPD NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Dhanteras 2022 Previous post Dhanteras 2022 : धनतेरस के शुभ दिन ख़रीदे ये छोटी-छोटी चीजे, बनी रहेगी भगवान् धनवंतरी की भरपूर कृपा
Labh Panchami Shubh Muhurat 2022 Next post Labh Panchami Shubh Muhurat 2022 : लाभ पंचमी के दिन करे भगवान् शिव-शंकर की पूजा-आराधना इस शुभ मुहूर्त और पूजा विधि से, होंगे सारे कार्य सिद्ध