Pan Card Updates

Pan Card Updates: अगर बदलना चाहते है पैन कार्ड में अपना नाम, तो ध्यान रखना होगा ये आसान सा प्रोसेस


Pan Card Updates: पैन कार्ड एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज है, यह एक सरकारी दस्तावेज होने के कारण इसकी जरुरत आपको कई जरुरी कार्यो में पड़ सकती है. इस दस्तावेज के बिना आप बैंक में अपना नया खाता खुलवाने के लिये बाध्य होंगे. पैन कार्ड के बिना कंपनी या आपके कार्य क्षेत्र के कई कामों में रूकावट आ सकती है. इसके बिना आप इनकम टैक्स भी नहीं भर सकते है, जिसके कारण आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में पैन कार्ड पर आपका नाम बिल्कुल सही होना चाहिए. ऐसे बहुत से लोग होते है जो शुरुआत में पैन कार्ड बनवाते समय ध्यान नहीं रखते है और आगे चलकर उनके कई कामों में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वही शादीशुदा महिलाओं को भी शादी के बाद नाम और एड्रेस को लेकर दिक्कते होती है. शादी के बाद महिलाओं का सरनेम बदल जाता है, इस कारण से उन्हें अपने हर दस्तावेज में नाम अपडेट करवाना पड़ता है. तो हम पैन कार्ड जो कि बहुत जरुरी दस्तावेज माना गया है, उसमे आपके नाम को अपडेट करने का पूरा और सही प्रोसेस आपको बताने जा रहे है. अगर आप भी ऐसी ही किसी जानकारी की तलाश में थे तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है.

पैन कार्ड में नाम या सरनेम बदलने का पूरा प्रोसेस इस प्रकार है

  1. सबसे पहले आप अपने पसंदीदा वेब ब्राउज़र में जाकर google को ओपन कर ले और फिर https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर क्लिक करें.
  2. इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करे.
  3. इस फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ ले और इसमे मांगी जाने वाली सभी आवश्यक जानकारी भर ले.
  4. जब आप फॉर्म को अच्छे से भर ले तो अब इसे सबमिट कर ले.
  5. अब इस फॉर्म में आपको आपके नाम के ठीक आगे एक सेल बनी मिलेगी, वहा पर आपको अपनी पैन कार्ड की जानकारी भरनी होगी.
  6. जनकारी देने के बाद आपको इस जानकारी का वेरिफिकेशन करना होगा.
  7. एक बार जब वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा हो जाये तो आपको वैलिडेट बटन पर क्लिक करना है.
  8. अंत में आपको दिखाया जायेगा कि आपका पुराना नाम क्या था और आपने नया नाम या सरनेम क्या अपडेट किया है.
  9. अगर आप दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने इस अंतिम प्रोसेस को पूरा कर ले.

सरकार की तरफ से एड्रेस चेंज करवाने पर लगता है इतना चार्ज

नाम या सरनेम चेंज करने के लिये आपको ऑनलाइन आवेदन करके फॉर्म को सबमिट करना होगा. इसके बाद आपको सरकार द्वारा जारी किये गए आदेश के अनुसार नाम चेंज करने के लिए कुछ शुल्क चुकाना होगा. भारत सरकार द्वारा भारत में ही किसी जगह का एड्रेस चेंज करवाने के लिए 110 रुपये और और भारत से बाहर का एड्रेस चेंज करवाने के लिए 1020 रुपये निर्धारित किया है. यह निर्धारित शुल्क चुकाने पर कुछ ही दिनों में आपका काम हो जायेगा. आपको बता दे कि शुल्क चुकाने के लिए सरकार ने नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और कैश कार्ड जैसे पेमेंट के तरीके बताये है.

NSDL ऑफिस भेजनी होगी आवेदन की हार्ड कॉपी

यदि आपने अपना नाम, सरनेम या एड्रेस चेंज करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर लिया है तो पेमेंट करने के बाद आपको उसकी एक हार्ड कॉपी निकालनी होगी और उस पर पासपोर्ट साइज़ के दो फोटो चिपकाने होंगे. इसके बाद सिग्नेचर वाले कोलम में अपना साइन करना होगा. इसमें आपको संबंधित दस्तावेज को भी लगाना होगा जिसके आधार पर सम्पूर्ण जानकारी को वेरीफाई किया जायेगा. NSDL ऑफिस द्वारा वेरीफाई होने के बाद आपका काम हो जायेगा. बस आप ये सारे स्टेप्स ध्यान में रखे और फोलो करे.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uber Ride Viral News Previous post Uber Ride Viral News: Uber ने सिर्फ 15 मिनट की राइड के लिए चार्ज किया 32 लाख रूपये, बिल देखकर हैरान रह गया यह शख्स
Rekha: The Untold Story Next post Rekha: The Untold Story – एक इंटरव्यू में अभिनेत्री रेखा ने शादी से पहले शारीरिक सम्बन्ध बनाने की बात पर दिए थे ऐसे बयान, लोगों में मच गई थी खलबली