Dhanteras 2022

Dhanteras 2022 : धनतेरस के शुभ दिन ख़रीदे ये छोटी-छोटी चीजे, बनी रहेगी भगवान् धनवंतरी की भरपूर कृपा


Dhanteras 2022
धनतेरस के दिन खरीदें ये चीजें- buy these things on Dhanteras 2022

The SPD News – Dhanteras 2022 : धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ दिन माना जाता है. इस दिन धन से संबंधित किये जाने वाले हर कार्य सफल हो जाते है. इस बार धनतेरस (धन्वत्रयोदशी) 22 अक्टूबर के दिन है और इसी दिन धनतेरस की पूजा की जाएगी. इस शुभ दिन पर खरीदी गई चीज़े साल पर सुखदायी रहती है. धनतेरस के दिन भगवान् धनवंतरी, माता लक्ष्मी, श्री गणेश जी और कुबेर जी की विधिवत रूप से पूजा की जाती है, जिसके कारण आर्थिक परेशानिया दूर हो जाती है.

क्या है धनतेरस की मान्यता?

वैसे तो धनतेरस को लेकर कई मान्यताए प्रचलित है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार धन्वत्रयोदशी के दिन ही देवताओं और असुरों के बीच हुए समुद्र मंथन में भगवान् धनवंतरी अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. इन्हें भगवान् नारायण (श्रीहरि) का रूप भी माना जाता है. भगवान् धनवंतरी को स्वास्थ्य का देवता भी माता जाता है, इसीलिए इनकी विशेष पूजा से परिवार के सदस्यों पर कभी भी आंच नहीं आती है और सभी निरोगी रहते है. शास्त्रों की माने तो भगवान् धनवंतरी के साथ ही धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान् श्री कुबेर भी प्रकट हुए थे.

किस तरह से करनी चाहिए भगवान् धनवंतरी, माता श्री लक्ष्मी और श्री कुबेर की पूजा?

धनतेरस के शुभ दिन पर परिवार के मुखिया सहित घर के अन्य सदस्य प्रातकाल जल्दी स्नान करके अपने घर या कार्यस्थल पर बने पूजास्थल पर सफाई करके सभी भगवान् को गंगा जल से स्नान करवाकर यथास्थल विराजित करे. इसके बाद भगवान् धनवंतरी की एक तस्वीर पूजास्थल पर विराजमान करे. इसी के पास में माता श्री लक्ष्मी, श्री कुबेर जी और श्री गणेश जी की तस्वीर भी विराजित कर ले और कुमकुम का तिलक करके चावल से उनके समक्ष एक स्वस्तिक बना दे और उस पर शुद्ध जल से भरा एक कलश स्थापित करे. इसके बाद उन्हें पुष्प अर्पण करके विधिवत रूप से पूजा शुरू कर दे.

इस दौरान आप इस मंत्र का उच्चारण कर सकते है:

ऊं नमो भगवते वासुदेव: धनवंतराये:
अमृतकलश हस्ताय सर्व भयविनाशाय सर्व रोगनिवारणाय
त्रिलोकपथाय त्रिलोकनाथाय श्री महाविष्णुस्वरूप 
श्री धनवंतरी स्वरूप श्री श्री श्री औषधचक्र नारायणाय नम: ।।

जब पूजा संपन्न हो जाये तो आप कलश का जल परिवार के सभी सदस्यों को दे ताकि उनकी काया स्वस्थ रहे और हर मनोकामनाए पूर्ण हो जाये.

DHANTERS 123
धनतेरस के शुभ दिन ख़रीदे ये छोटी-छोटी चीज़े

धनतेरस के शुभ दिन ख़रीदे ये छोटी-छोटी चीज़े

  1. चांदी- धनतेरस के शुभ दिन पर आप चांदी खरीद सकते है. एक मान्यता के अनुसार धनतेरस पर चांदी खरीदना इसीलिए शुभ माना गया है क्योंकि चांदी को चन्द्रमा का प्रतिक माना जाता है और इस दिन चांदी घर में लाना अतिशुभ रहता है. ऐसा करने पर घर परिवार मे शांति, समृद्धि और शीतलता बनी रहती है.
  2. धनिये के बीज- धनतेरस के दिन आप धनिये के बीज अवश्य ख़रीदे और इसे पूजा में रख देवे. जब पूजा संपन्न हो जाये तो इसे संभालकर अपनी तिजोरी में पैसों वाली जगह पर रखे. ऐसा करने पर साल भर आपकी तिजोरी धन से भरी रहेगी और आपको किसी चीज़ भी चीज़ की कमी नहीं रहेगी. इसमे से कुछ बीज अपने घर में किसी गमले में उगा दे, जिससे घर में समृद्धि बनी रहेगी.
  3. श्रृंगार का सामान ख़रीदे- धनतेरस पर सोलह श्रृंगार का सामान खरीदना बहुत ही लाभदायक माना गया है. शादीशुदा महिलाओं को श्रृंगार की वस्तुए देने से दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है.
  4. ये भी ख़रीदे- धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा रहती है, जिसके बारे में शायद बहुत ही कम लोगों को पता है. तो ऐसे में अगर आप सोच रहे है कि किस तरह बर्तन ख़रीदे तो चांदी या पीतल का कोई बर्तन खरीद सकते है.

इसके अलावा अगर धनतेरस आप कोई नया बिजनेस शुरू कर रहे है, गहने खरीदना चाहते है या फिर कोई नया वाहन खरीदना चाहते है तो धनतेरस से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता, क्योंकि इसी दिन ली जाने वाली हर वस्तु फलती है और लाभदायक रहती है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Airtel-5G-Plus-Network Previous post भारती एयरटेल ने लॉन्च किया इन आठ बड़े शहरों में Airtel 5G Plus नेटवर्क, जानिये कैसे ले सकते है इस सेवा का लाभ
Solar Eclipse on Diwali in India 2022 Next post Solar Eclipse on Diwali in India 2022: इस दिवाली लगने जा रहा है साल का अंतिम सूर्यग्रहण, जानिए कब कर सकते है गोवर्धन पूजा