Google Certificate Course 2022

Google Certificate Course 2023: अब Google मुहैया करवा रहा है ये फ्री courses और मिलेगा साथ में Certificate भी


Google Free Certificate
Google Free Certificate

Google Certificate Course 2023: आज कल की भाग-दौड़ की ज़िन्दगी में कोई भी व्यक्ति खाली बैठना नहीं चाहता और ऐसे में वे नौकरी की तलाश में दर-दर भटकते रहते है. अगर कोई नौकरी मिल भी जाती है तो मनपसंद नहीं मिल पाती या सैलरी कम होती है, जिसके कारण रोजमर्रा के खर्चे भी पूरे नहीं होते है. कई लोग तो अच्छी पढाई करने के बाद बेरोजगार बैठे है और हमेशा एक अच्छी नौकरी की तलाश में इंटरव्यू के लिए घर से बाहर निकलते है. ऐसे में देखा जाये तो बेरोजगारी एक आम समस्या बन चुकी है. एक सर्वे में पाया गया है कि कई शिक्षित युवा आज के समय में बेरोजगार बैठे है और उन्हें अपने दैनिक खर्चे के लिये छोटे-मोटे काम करने पड़ते है.

युवाओं और शिक्षित लोगों में बेरोजगारी का मुख्य कारण है उनमे आत्मविश्वास और योग्यता कमी. किसी भी कंपनी में नौकरी के लिए संबंधित व्यक्ति में कुछ जरुरी स्किल्स का होना बहुत जरुरी है. जिससे कंपनी को इस बात का भरोसा हो पाए कि वो व्यक्ति उस कंपनी को आगे ले जा सकता है और उनके लिए फायदेमंद हो सकता है.

Free online courses, free online professional courses, free google courses for students and professionals

ऐसे में इन्ही समस्याओं के निवारण के लिए दुनिया की बड़ी कम्पनियों में से एक कम्पनी Google ने अपनी ओर से युवाओं और शिक्षित बेरोजगार लोगों के लिए Online courses जारी किये है. जिसकी मदद से वे लोग इस course से कुछ जरुरी स्किल्स सिख कर चीजों मे मास्टर कर सकते है और हर कंपनी के लिए योग्य बन सकते है. और हां आपको यह भी बता दे कि Google की ओर से यह courses बिल्कुल free में उपलब्ध करवाए जा रहे है. इसी के साथ-साथ courses कर लेने के वह Google उन्हें certificate भी देता है. तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ courses के बारे में.

Free google courses for students and professionals
Free google courses for students and professionals

Google UX Design Professional Certificate: Google के इस course में आपको किसी भी प्रकार की डिग्री या अनुभव की जरुरत नहीं होती है. दरअसल इस course में आपको UX Design के बारे में अच्छे से समझाया जाता है और इसी के साथ में आपको user experience designer, user interference designer या visual designer बनाने की ट्रेनिंग भी दी जाती है.

अगर आपको इससे संबंधित पहले से कोई भी जाकारी नहीं है और आप एकदम फ्रेशर हो तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल सही साबित हो सकती है. आज कल हर जगह UX designers की मांग बड़ी ही तेजी से बढ़ रही है और ऐसे में इस प्रकार की मांग को पूरा करने के लिए Google ने हाल ही में एक New UX Design Certificate विकसित और लॉन्च किया है. यह हर किसी की भी मदद करने के लिए बनाया गया है ताकि नौकरी युवा लोग नई स्किल्स सिख कर अपनी मनपसंद की नौकरी पाने में सफल हो सके.

Associate Android developer certificate: इस course में आपको Google की ओर से बड़ी ही बारीकी से एंड्राइड प्लेटफार्म से जुडी जानकारी प्रदान की जाती है और एंड्राइड के विकास के बारे में भी समझाया जाता है. इस कोर्स में आपको कोटलिन प्रोग्रामिंग भाषा की मूल बातें एवं एंड्राइड ऐप्स के विकास के बारे में सिखाया जाता है. यहां पर आप यूजर इंटरफेस प्रबंधन डाटा आदि जैसे विषय को सीख सकते हैं और उस पर प्रयोग भी कर सकते है.

Google IT support Professional Certificate
Google IT support Professional Certificate

Google IT support professional certificate: यह course आपको बहुत अच्छी स्किल प्रदान कर सकता है और जो कि आपको बड़ी में कंपनी में नौकरी का अवसर प्रदान कर सकती है और आपको यह भी बता दे कि इस course के लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री या अनुभव की कोई आवश्यकता नहीं रहेगी. कंप्यूटर और नेटवर्क में रूचि रखने वाले लोग इस course को 6 माह की अवधि में पूरा कर सकते है और Google की तरफ से एक free certificate अर्जित कर सकते है. इस कोर्स में आपको ऑपरेटिंग सिस्टम, आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज के बारे में सिखाया जाएगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kannada actress Previous post Bollywood – Kannada actress has made millions of people crazy: यह कन्नड़ अभिनेत्री कर चुकी है लाखों लोगों को अपना दीवाना, 2-2 शादियों के बाद भी लगती है बेहद हॉट
Salman-Karishma Marriage Next post Bollywood superstar Salman Khan is going to marry actress Karishma Kapoor at the age of 57, Viral News: 57 साल की उम्र में बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान करने जा रहे है एक्ट्रेस करिश्मा कपूर के साथ शादी, सोशल मीडिया पर वायरल हुई खबरें