Benefits of Cardamom

Health Updates: एक छोटी इलायची और इतने सारे लाभ : जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर


Health Updates - A Little Cardamom and so many benefits (एक छोटी इलायची और इतने सारे लाभ)
Health Updates – A Little Cardamom and so many benefits (एक छोटी इलायची और इतने सारे लाभ)

Health Updates – A Little Cardamom and so many benefits: दोस्तों इलायची का हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्व है. जब भी हमारे घर या कार्यस्थल पर कोई भी शुभ काम या पूजा इत्यादि की जाती है तो वहा पर निश्चित तौर पर हरी इलायची का उपयोग किया जाता है. ये बड़ी सुगन्धित होती है और पूजा में इसे शुभ भी माना गया है. भारतीय रसोई में जब भी कभी मीठा बनाया जाता है, तो स्वाद व सुगंध के लिए इलायची का उपयोग किया जाता है.

क्या आपने कभी सोचा है कि हेल्थ से जुड़े भी इलायची के बहुत सारे लाभ हो सकते है?

जी हाँ, तो आज हम यहाँ पर ऐसे ही कुछ हेल्थ से जुड़े फायदों के बारे में बात करेंगे. इसके लिए आपको रोजाना रात खाने के बाद और सोने से पहले इलायची का सेवन करना होगा. तभी यह आपके शरीर के लिए लाभदायक होगा.

एसिडिटी का खात्मा करे: एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना रात को एक इलायची को लेकर अपने दांत के नीचे रखना होगा. इससे आपके पेट की लायनिंग स्ट्रोंग बनेगी और एसिडिटी से पूर्णतः राहत मिलेगी.

A Little Cardamom and so many benefits
A Little Cardamom and so many benefits

मुंह की बदबू को दूर करे: रात में इलायची का निरंतर सेवन करने पर मुंह की दुर्गन्ध को दूर किया जा सकता है. इसका उपयोंग आप माउथ फ्रेशनर के तौर पर कर सकते है.

कब्ज से पाए मुक्ति: कब्ज की शिकायत वाले लोगों को इलायची का बहुत ही अच्छा फायदा हो सकता है. अगर आप रोज़ एक इलायची का सेवन करेंगे तो कब्ज से सम्बंधित सभी प्रकार की बिमारियों से आपको मुक्ति मिल जाएगी. यह बात हर कोई जानता है कि कब्ज जैसी बीमारी अन्य बिमारियों का कारण बनती है. इसीलिए इससे दूरी ही फायदा है.

उल्टी में आराम: बहुत से लोगों की यह समस्या होती है कि वे जब भी किसी वाहन में सफ़र करते है तो उन्हें उल्टियाँ होने लगती है, जिसकी वजह से वे अपने सफ़र का मज़ा नहीं ले पाते है. ऐसे समय में यदि आप मुंह में इलायची रखे तो आपको उल्टी में काफी आराम मिल जाता है और उल्टी की सम्भावना बिल्कुल ही कम हो जाती है.

Benefits of Cardamom (इलायची के फायदे)
Benefits of Cardamom (इलायची के फायदे)

तनाव को करे दूर: यदि आप अपने काम के सिलसिलें में या फिर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर तनावग्रस्त रहते है, तो इलायची आपके तनाव को दूर करने में पूरी मदद करेगी. इसके लिए आपको रात में सोने से पहले नियमित रूप से इलायची का सेवन करना होगा.

अस्थमा में आराम पाए: जो लोग अस्थमा के मरीज है यानी कि जिन्हें साँस लेने में तकलीफ होती है, उनके लिए इलायची बहुत फायदेमंद होती है. अच्छे फायदे के लिए आपको नियमित रूप से इलायची का सेवन करना चाहिए.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20-year-old student marries 52-year-old teacher in love Previous post 20-year-old student marries 52-year-old teacher in love: 20 साल की पाकिस्तानी स्टूडेंट को हो गया इस 52 साल के टीचर से प्यार और फिर कर ली शादी
Amrish Puri Namrata Puri Viral Next post Amrish Puri Namrata Puri Viral: विलेन नंबर 1 अभिनेता अमरीश पुरी की बेटी की तस्वीरे हुई सोशल मीडिया पर वायरल, दिखती है बेहद खूबसूरत और स्टाइलिश