Sharma with his wife Urmila

Viral News – This man of 175 kg reduced 75 kg weight by surgery: 175 किलो के इस व्यक्ति ने घटाया सर्जरी से 75 किलो वजन, उत्तर प्रदेश का सबसे ज्यादा वजन घटाने वाला मामला आया सामने


This man of 175 kg reduced 75 kg weight by surgery (संजय शर्मा और उनकी पत्नी उर्मिला)
This man of 175 kg reduced 75 kg weight by surgery (संजय शर्मा और उनकी पत्नी उर्मिला)

The SPD News -Viral News – This man of 175 kg reduced 75 kg weight by surgery: आजकल की भाग-दौड़ वाली ज़िन्दगी में हर कोई नाश्ते और खाने में ऐसी चीज़े खाने लगे है, जिसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने लगता है. लोग अपने दैनिक काम के चक्कर में स्वास्थ्य की चिंता करना भूल ही जाते है. ऐसे में बाहर का खाना लोगों की ज़िन्दगी पर बुरा असर करने लगता है. इस कारण से कई लोग मोटापे के शिकार हो जाते है. एक बार जो इंसान मोटापे का शिकार हो जाता है तो फिर वह खाने-पीने पर कण्ट्रोल नहीं कर पाता है और मोटापे के कारण उन्हें काम करने में तो दिक्कत होती है. साथ ही साथ उन्हें कई बीमारियों से लड़ना पड़ जाता है.

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के मेरठ से आया है, जहा रहने वाले 45 साल के संजय शर्मा नाम के एक व्यक्ति को मोटापा बहुत सताने लगा था. इस चक्कर में वे अक्सर परेशान से रहते थे. लेकिन इनकी किस्मत बड़ी अच्छी रही कि इन्हें के ऐसे डॉक्टर मिल गए, जिन्होंने सर्जरी से इनका वजन कम करके 175 किलो से 100 किलो पर ले आये. इसके बाद संजय के साथ-साथ पूरा परिवार ख़ुशी मनाने लगा.

पहले भी करवा चुके थे संजय शर्मा दिल्ली में अपना इलाज़

संजय शर्मा इतने मोटे थे कि कोई सोच नहीं सकता. 175 किलो वजन होना कोई आम बात तो नहीं होती है. ऐसे में वे दिन-प्रतिदिन बीमारियों के शिकार होने लग गए थे. काफी सोच-विचार और सलाह के बाद उन्होंने दिल्ली के एक डॉक्टर से अपने मोटापे को कम करने के लिए सर्जरी करवाई. कुछ महीनों तक सब कुछ ठीक रहा, लेकिन बाद में फिर से उनका मोटापा बढ़ने लग गया. तब उन्हें पता लग गया कि उन्हें कोई परमानेंट इलाज नहीं मिला था. उसके बाद वे डॉक्टर ऋषि के संपर्क में आये जिसके बाद उन्होंने अपनी सर्जरी उनसे करवाई और इतने जायदा वजन के बाद भी उनका ऑपरेशन सफल रहा. अब वह काफी स्वस्थ महसूस कर रहे है.

आपको बता दे कि अपने पहले ऑपरेशन में संजय ने करीब 70 किलो वजन कम किया था. लेकिन फिर खाने-पीने पर वह अपना कण्ट्रोल नहीं कर पाए और लापरवाही के कारण फिर से उनका वजन बढ़ गया था. डॉक्टर ऋषि की इस कामयाब सर्जरी के बाद संजय शर्मा की पत्नी ने कहा कि पहली सर्जरी के बाद उनके पति ने अपने खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से वजन फिर से बढ़ गया था. लेकिन इस बार वह डॉक्टर की सलाह के अनुरूप ही अपनी परहेज रखेंगे ताकि भविष्य में कोई भी दिक्कत न हो.

उत्तर प्रदेश में पहली बार किया गया इतने मोटे व्यक्ति का ऑपरेशन

डॉक्टर ऋषि कहते है कि उन्होंने इससे पहले कभी भी इतने मोटे व्यक्ति का ऑपरेशन नही किया था. ऐसा केस पहली बार उन्होंने अपने हाथो में लिया था. वह अभी तक इंग्लैंड और भारत में कुल 3.5 हजार सफल सर्जरी कर चुके है और मेरठ में 20 ऑपरेशन सफलतापूर्वक किये है.

डॉक्टर ने यह भी बताया कि वे इस सर्जरी में पेट को छोटा कर देते है और पेट को कितना छोटा रखना है, यह सब वे पहले से डिसाइड करके रखते है. डॉक्टर के अनुसार मोटापे को कम करने के लिए सर्जरी ही एक परमानेंट इलाज हो सकता है. इसके बाद नियमित खान-पान पर ध्यान देना आवश्यक हो जाता है और व्यायाम करना भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है. ऐसा करने पर वजन फिर से बढ़ने का खतरा काफी हद तक दूर हो जाता है.

Viral News: इस तरह से बढ़ जाता है मोटापा (This is how obesity increases)
Viral News: इस तरह से बढ़ जाता है मोटापा (This is how obesity increases)

इस तरह से बढ़ जाता है मोटापा

डॉक्टर ऋषि कहते है  कि मोटापा बढ़ने के पीछे कई सारे कारण हो सकते है, आनुवांशिक और अनुचित खान-पान भी शामिल है. मोटापे से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम भी आवश्यक होता है. डॉक्टर ने यह भी कहा कि देखा जाये तो संजय शर्मा के परिवार का हर सदस्य मोटा है, लेकिन उन सब की तुलना में संजय कई ज्यादा मोटे थे. लेकिन इस बेरिएट्रिक सर्जरी के सफल होने के कारण उन्हें भविष्य में दिक्कत नहीं आएगी और इसका रिजल्ट उन्हें 6 माह के अन्दर-अन्दर मिल जायेगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Salman-Karishma Marriage Previous post Bollywood superstar Salman Khan is going to marry actress Karishma Kapoor at the age of 57, Viral News: 57 साल की उम्र में बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान करने जा रहे है एक्ट्रेस करिश्मा कपूर के साथ शादी, सोशल मीडिया पर वायरल हुई खबरें
Ira Khan And Noopur Shikhare Next post Bollywood News – Ira Khan got engaged to her boyfriend: लॉकडाउन में हुआ प्यार और अब कर ली आयरा खान ने अपने बॉयफ्रेंड से सगाई, धूमधाम से किया सेलिब्रेट आमिर खान के पूरे परिवार ने