White hair problem

White hair problem at a young age don’t worry: कम उम्र में सफेद बालों से है बहुत परेशान, तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे : करेगा रामबाण का काम


White hair problem at a young age.
White hair problem at a young age.

White hair problem at a young age: आज कल की दौड़-भाग की जिंदगी में हर कोई अपने-अपने कामों में व्यस्त रहने के कारण अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाते है. मार्केट से लाये हुए प्रोडक्ट को घर के सभी लोग उपयोग में लेने लगते है. ऐसे में वे यह भी ध्यान नहीं रख पाते  है कि वह हेयर प्रोडक्ट उन्हें सूट भी कर रहा है या नही. क्योंकि कई हेयर प्रोडक्ट हर किसी व्यक्ति को सूट नहीं करता है. ऐसे में उन्हें इनके साइड इफ़ेक्ट का सामना करना पड़ता है, जो कि काफी दिक्कत वाली बात है.

बड़े तो बड़े छोटे बच्चों तक के आज कल बहुत छोटी उम्र में सफ़ेद बाल आना एक आम बात हो गई है. यह कई कारणों से हो सकते है. अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाये तो आगे चलकर काफी परेशानिया हो सकती है.

इस समस्या के चलते लोगों के बीच जाने में भी काफी शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है. ऐसे में इससे बचने के लिए कई लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते है, जो कि बालों पर साइड इफ़ेक्ट करता है और आपके मजबूत बालों को कमजोर करने लगता है. इसी कारण से कई लोगों में बाल झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है. तो इस समस्या से बचने के लिए सबसे पहले यह जानना बहुत जरुरी है कि आखिर कम उम्र में सफ़ेद बाल आते क्यों है और घरेलू तरीके से किस प्रकार इसका इलाज कर सकते है.

White hair problem at a young age don’t worry
White hair problem at a young age don’t worry

यह वजह होती है कम उम्र में सफ़ेद बाल आने की

  1. संतुलित आहार न लेना: अक्सर लोगों को बाहर का खाना ज्यादा पसंद होता है. ऐसे में वे घर का पौष्टिक खाना छोड़ कर बाहर किसी ठेले या होटल में खाने चले जाते है. वहा पर खाने में अलग प्रकार की वस्तुए उपयोग में ली जाती है जो कि शायद आपके स्वास्थ्य के लिये अच्छी न हो. लेकिन लोगो को बस दूसरे लोगों को नक़ल करना ज्यादा पसंद होता है और उन्हें घर से बेहतर बाहर का खाना लगता है. ऐसे में उनमे पोषण की कमी हो जाती है और उन्हे बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते है.
  2. धूम्रपान करने से: कई लोगों धूम्रपान करना एक आदत सी बन जाती है. इससे उनके शरीर पर दुस्प्रभाव पड़ता है. बालों के सफ़ेद होने का यह भी एक मुख्य कारण है.
  3. हार्मोन्स में बदलाव के कारण: कई लोगों में हार्मोन्स में बदलाव के कारण भी सफ़ेद होने लगते है. यह सब निर्भर करता है किसी व्यक्ति के मूड और आदतों पर. इसीलिए डॉक्टर भी सलाह देते है कि किसी भी चीज़ की ज्यादा टेंशन नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इसका असर बालों पर बहुत ज्यादा पड़ता है.
  4. पैतृक गुणों के कारण: कई लोगों में उनकी पीढ़ी से चले आ रहे गुणों अर्थात पैतृक गुणों के कारण सफ़ेद बाल आने लगते है. समय रहते सही खानपान और घरेलू नुस्खे अपनाये जाये तो इस समस्या का भी निवारण संभव है.
  5. प्रदूषण के कारण: बाहर जाते वक्त हमेशा धुल और प्रदूषण से बचे, क्योंकि इसकी वजह से भी छोटी उम्र में सफेद बाल आ जाते है. घर से बाहर बच्चों को खेलने भेजे तो उन्हें अच्छे से समझा दे.
panacea to darken white hair
panacea to darken white hair

सफेद बालों को काला करने का रामबाण उपाय

  1. प्याज को काटकर उसे मिक्सर में पिस ले और फिर उस पेस्ट को एक कपडे या छलनी में लेकर उसका रस निकाल ले. इस रस को रात में बालों में लगाकर सो जाये और सुबह में बाल धो ले. यह उपाय हफ्ते में 3 बार करने पर अच्छा फायदा मिलता है.
  2. एलोवेरा जैल को सप्ताह में 4 बार अपने बालों में लगाये और 45 मिनट के बाद बालों को धो ले. इससे बाल मुलायम और काले होते है.
  3. हमेशा अपने बालों में नारियल या सरसों का तेल लगाये. इससे आपके बालों को आवश्यक पोषण मिलने लगता है.
  4. आप कोफ़ी को गर्म में उबाल कर उसका पेस्ट अपने में बालों में लगा सकते है. इससे बाल घने और काले होने लगते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Realme 9i 5G Review 2022 Previous post Realme 9i 5G Review 2023: कम कीमत में खरीदना चाहते है शानदार 5G स्मार्टफोन, तो इससे बेहतर नहीं मिलेगा इतने सारे फीचर्स वाला फ़ोन
20-year-old student marries 52-year-old teacher in love Next post 20-year-old student marries 52-year-old teacher in love: 20 साल की पाकिस्तानी स्टूडेंट को हो गया इस 52 साल के टीचर से प्यार और फिर कर ली शादी